टेक्नोलॉजी

Jio Glass क्या है, क़ीमत कितनी और क्या है खास फीचर्स?

Jio Glass kya hai

दोस्तों, भारत की सबसे बड़ी प्राइवेट सेक्टर कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज पिछले कुछ सालों से नए नए अविष्कारों के साथ देश और दुनिया को चौंकाती आ रही है. इसीका एक बड़ा हिस्सा है Jio Platforms. जिस में  Facebook, Google जैसी दुनिया की कई अन्य बड़ी से बड़ी कंपनीयों ने निवेश की बौछार लगा दी है. हाल ही में हुई Reliance Industries की 43वीं वार्षिक आम बैठक में कंपनी ने एक और नए अविष्कार की घोषणा कर उसे दुनिया के सामने रखा. वह है Jio Glass. आज हम जानेंगे आख़िर यह Jio Glass क्या है, इसकी क़ीमत और खास फीचर्स क्या है.

Jio Glass क्या है?

जिओ ग्लास एक डिजिटल चश्मा है, जो मिक्स्ड रियलिटी स्मार्ट ग्लास है. इस चश्मे को एक केबल की सहायता से आप अपने मोबाइल के साथ इंटरनेट से कनेक्ट कर सकते है. जिओ ग्लास में वर्चुअल रियलिटी असिस्टेंट के सपोर्ट का बेहतरीन फीचर दिया गया है जिससे वीडियो कॉल की सुविधा मिलती है वह भी 3D इफ़ेक्ट के साथ. यह कटिंग एज टेक्नोलॉजी (Cutting Edge Technology) की सहायता से High Resolution Display मुहय्या कराता है.

Jio Glass Price, Features
Photo : Jio
Jio Glass के खास फीचर्स :

इसी के साथ साथ जिओ ग्लास में ऑडियो सिस्टम की भी सुविधा है जिससे यह बिना किसी केबल के हेडफोन्स की तरह काम कर सकता है. इतना ही नहीं, आप घर बैठे बैठे अपने ऑफिस मीटिंग में भी होलोग्राफिक 3D इफ़ेक्ट की सहायता से जुड़ सकते है. यह फीचर आप को घर बैठे बैठे ऑफिस में होने का अनुभव दिला सकता है.

इसी के साथ साथ आप किसी भी जगह से दुनिया भर की जगहों को 3D वर्चुअल रियलिटी असिस्टेंट टेक्नोलॉजी की सहायता से करीब से देख और महसुस भी कर सकते है. यह ऐसा अनुभव जैसे की आप सचमुच उसी जगह खड़े होकर अपनी खुली आंखों से देख रहे हो जैसे किसी 3D मुवी को हम महसुस कर सकते है.

यह होलोग्राफिक वर्चुअल रियलिटी असिस्टेंट फीचर Online Education जैसे क्षेत्रों के लिए कई नई संभावनाओं और सेवाओं को उपलब्ध कराने की क्षमता रखता है जो काफी अहम उपलब्धी है.

जिओ ग्लास का वज़न 75 ग्राम है. जो फीचर्स के हिसाब से काफ़ी हल्का और User Friendly रहेगा. इसमें 25 ऍप्स का सपोर्ट दिया गया है और इसकी सहायता से आप अपने मोबाइल की Data Files को भी Access या इस्तेमाल कर सकते है.

हालांकि कंपनी की तरफ से Jio Glass की क़ीमत के बारे में कोई खुलासा तो नहीं किया गया है. लेकिन माना यह जा रहा है की इसकी क़ीमत लगभग 15 हज़ार रुपये के क़रीब रहेगी. और यह इस साल ऑगस्ट में मार्केट में ग्राहकों के लिए उपलब्ध हो जायेगा.

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *