मेक मनी

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए टॉप 10 Exclusive तरिके

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए
Top 10 Online Money Making Ideas जिनका हम विश्लेषण करेंगे और जानेंगे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

दोस्तों, यह बात तो सही है कि हर चीज पैसे से खरीदी नहीं जा सकती. लेकिन जो चीजें खरीदी जा सकती है, उन चीजों का महत्व हमारी जिंदगी में इतना बढ़ गया है कि, कहीं ना कहीं हमारा दिल मान ही लेता है की, “पैसा, सबकुछ नहीं, पर बहोत कुछ है.”

इसी लिए दुनिया का हर इंसान अपने अपने तरीके से पैसा कमाने में लगा हुआ है. चाहे वह खेती हो, नौकरी हो, बिज़नेस हो या और कुछ.

लेकिन जब से हमें Smartphone और Internet की हर जगह आसानी से पहुंच मिल रही है, वहीं आजकल पैसे से जुड़े कुछ सवाल हमारे मन में ही जाते है. जैसे, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?, घर बैठे मोबाइल से पैसे कैसे कमाए? आज हम इन्ही कुछ सवालों के 100% प्रमाणित जवाब आप की सहायता के लिए लेकर आये हैं.

आज दुनिया भर में करोड़ों लोग ऐसे है, जो घर बैठे इंटरनेट की सहायता से ऑनलाइन पैसे कमा रहे है. आप सोचते होंगे की ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए कोई Degree लेनी होगी. साल भर का Course करना होगा. अच्छी अंग्रेजी सीखनी होगी. हर दिन Class में जाने का समय निकलना होगा, फीस देनी होगी?

नहींआपको इन सारे सवालों की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. क्योंकि, ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए जिस भरोसेमंद जानकारी की जरूरत होती है, वह हम जैसे कई लोग इंटरनेट पर आप की सहायता के लिए लेकर आते है. जो हमारे इस Blog की तरह या कई सारे YouTube Channels के माध्यम से जानकारी मुहय्या कराते है.

वह भी बिना किसी फ़ीस के. यह इस लिए की जितने लोग वह Blog में लिखी जानकारी पढ़ेंगे या YouTube का वीडियो देखेंगे, तब Google जैसी कंपनियां Blog या Video बनाने वाले को पैसे देती है. वह कैसे? चलिए जानते है.

1. ब्लॉगींग से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए :

Blogging, सालों से Online Money Making के लिए अपनाया जाने वाला विश्वसनीय माध्यम है. यह सबसे आसान और भरोसेमंद तरीका है. जिसे आप अच्छी तरह सोच समझकर अपनाएंगे तो लगभग 5 से 6 महीनों के आसपास आपका Online Money Making का लक्ष्य हासिल होता दिखेगा.

ब्लॉगिंग में सफलता प्राप्त करने के लिए आप को सबसे महत्वपूर्ण एक ही बात है. वह है आपका किसी ना किसी Field या क्षेत्र में Interest या दिलचस्पी होना. जैसे Technology, Politics, Bollywood, Sports, Cooking, Fitness, Business, Traveling, Education, आदि.

यह इसी लिए महत्वपूर्ण है की आप उस क्षेत्र की जानकारी मन लगाकर ढूंढ सकते है. जो आपको आपके Blog Topic से लंबे समय तक जोड़ कर रखेगी. और आप आपकी पसंदीदा क्षेत्र की महत्वपूर्ण बातें अपने Blog के जरिए दुनिया तक पहुंचा सकते है. जितना अच्छा और महत्वपूर्ण Content आप लिखोगे जो लोग जानना और पढ़ना चाहते है. उतना आप को फायदा मिलेगा.

Blogging से Online Paise कमाने के तरिके :

ब्लॉगिंग यह बहोत बड़ी संज्ञा है. यह आप की एक Article या लेख से शुरू होती है. मगर आप का हुनर आप को Blogging के जरिये बड़े से बड़ा उद्योजक भी बनाने की क्षमता रखता है. इसमें कुछ बुनियादी तरिके है जिनसे पैसे कमाए जाते है.

a. Advertising :

आप जब किसी Website को Visit करते हैं, तो कई अलग अलग प्रकार की Advertisements दिखती है. Google, Taboola, OutBrain, RevContent, आदि. जैसी कई सारी ऐसी Online Advertisement कंपनियां है जो यह सुविधाएं देती है. इनमें सबसे विश्वसनीय है Google AdSense.

इन Services को आप अपने ब्लॉग में लगाओगे तो जितनी बार कोई Advertisement View or Click की जाएगी उस हिसाब से Google आपको CPM, CPC जैसे मापदंडों के हिसाब से पैसे देता है.

b. Affiliate Marketing :

Online Marketing  के विश्व में Affiliate Marketing कम समय में पसंदीदा माध्यम बन गया है. कई सारी E-Commerce की Amazon, Flipkart, Banggood आदि. कंपनियां या कई सारी Software कंपनियां उनके Products and Services को आपके Website पर Advertise करने या बेचने की आपको अनुमति देती है. जिनको बेचकर आप अच्छा खासा Commission कमा सकते हैं.

c. Sponsored Posts :

कई सारे ऐसे Bloggers है जो Sponsored Posts से मोटी कमाई करते हैं. इसके लिए आप को पहले एक अच्छा Blog Or Website को विकसित करना होगा जिस पर बड़ी मात्रा में Traffic या पढ़ने वाले वाचक आते हैं.

कई छोटे बड़े बिजनेस ऐसी Popular Blogs या Websites पर उनके Products and Services को Promote कराने के लिए संपर्क करते हैं. जैसे के किसी अच्छे प्रोग्राम को देखने लोग आते होंगे तो वहां कई Business Advertisements के Hoardings भी दीखते हैं जिनसे आयोजक मोटी रकम वसुलते हैं.

d. Business Setup :

जैसे हमनें पहले कहा की, ब्लॉगिंग यह बहोत बड़ी संज्ञा है. यह आप की एक Article या लेख से शुरू होती है. मगर आप का हुनर आप को Blogging के जरिये बड़े से बड़ा उद्योजक भी बनाने की क्षमता रखता है.

वह ऐसे की, जब आप एक लोकप्रिय ब्लॉगर बन जाते हैं. तो काफी सारी संख्या में लोग आपको या आपकी Blog or Website को जानने लगते हैं और विश्वास भी करते हैं.

इसी श्रृंखला को आप आगे बढ़ाकर किसी ना किसी Products or Services की शुरुआत कर सकते हैं. जो आपके Readers या वाचकों की जरूरत हो. जैसे अगर आप Technology जैसे  Digital Marketing  के बारे में Blog लिखते होंगे. या Cooking, Dance, Fitness, Travel, Health, आदि. जैसे कीसी भी Topic पर लिखते होंगे.

तो उसी से Related कोई Course मुहय्या करा सकते हैं. क्योंकि आप के Readers आप पर भरोसा करते हैं और आपके हुनर को पहचानते हैं. तो अपने आप आपको Customers भी मिल जायेंगे और एक फायदेमंद Business Setup आप कर सकते हैं. और यह हकीकत है की हमारे देश भारत और दुनिया भर में कई सारे Bloggers आज एक Successful Businessman भी हैं.

2. YouTube से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए :

Google कंपनी की इस शानदार पेशकश को कौन नहीं जानता. दुनिया भर में जैसे Smartphones and Internet उपभोक्ताओं की संख्या बढ़ रही है, वैसे ही YouTube का खुमार बढ़ता ही जा रहा है. YouTube पर Content को Publish या प्रकाशित किए जानेवाली प्रक्रिया को Vlogging कहा जाता है. जिसमें V अक्षर का इस्तेमाल Video के लिए किया जाता है.

यूट्यूब के माध्यम से आप, आपका हुनर दुनिया के सामने रख सकते है जैसेही Blogging से किया जाता है. लेकिन YouTube उन सारी बातों में आगे है जिन बातों को वीडियो के माध्यम से ही बयान किया जा सकता है. जैसे के Dancing, Singing, Acting, आदि. जैसी कलाएं.

इसी के साथ बहोत सारी ऐसी बातें हम हर दिन YouTube के माध्यम से देख और सिख पा रहे है. यह Content Creators यानी हर वो चीज जो दुनिया देखना और जानना चाहती है उसे बनाने वालों की पहली पसंद बनी हुई है.

आप भी अपना कोई YouTube Channel शुरू कर इनमें शामिल हो सकते है. इसकी सबसे महत्वपूर्ण बात या फायदा यह है कि इससे शुरुआत करने के लिए ज्यादा Technical चीजों की आवश्यकता नहीं होती.

YouTube से पैसे कमाने के तरीके :
a. AdSense :

जैसे ही आप कोई यूट्यूब वीडियो देखते है, तो उसमें भी Advertisements आती है. यह Advertisements, Google कंपनी की ही AdSense Service है जैसे हम ने ब्लॉगिंग के Topic में पढ़ी थी. सभी YouTubers ज्यादातर इसी से पैसे कमाते हैं. यह Service, Google की तरफ से मुफ्त में मुहय्या कराई जाती है. जिसे सिर्फ आपको AdSense के जरिये Register करवाना होता है.

b. Sponsored Video :

अगर आप एक Famous YouTuber बन जाते हैं, तब आप की हर वीडियो को लोग एक महत्वपूर्ण और भरोसेमंद बात समझने लगते हैं. तब कई सारे Businesses आपको उनके Products and Services को आपके YouTube Channel पर Promote करने के लिए बड़ी रकम का Offer दे सकते है. जैसे कई सारे Leading YouTubers, किसी Stars से कम नहीं हैं.

c. Affiliate Marketing :

आपने कई बार देखा होगा कि जब भी किसी Technical चीज जैसे Mobiles, Laptops, TVs, आदि. जैसे Electronic उपकरण या Software के Review वीडियो होते हैं, उनमें Vloggers या YouTubers हमें उनके वीडियो के नीचे दी गयी Sponsored Links पर जाकर ख़रीददारी करने की सलाह देते हैं. जिनसे खरीदने वाले को भी Discount मिलता है और उस Video बनाने वाले को भी. क्योंकि आप उस कंपनी की उस Product or Service को बेचने के लिए की जाने वाली कई सारी Advertisements पर खर्चा किया जाने वाला पैसा बचा रहे हो. जिसका कुछ हिस्सा खरीदने और सलाह देने वाले को Discount or Commission के रूप में दिया जाता है.

c. Business Setup :

आप आपके किसी भी Expertise के क्षेत्र में एक बार Popular and Trusted हो जाते हैं तो आप को उस क्षेत्र में अपना कोई और Business Setup करना और बढ़ाना बहोत आसान बन जाता है.

जैसे उदाहरण के तौर पर, अगर आप आपके YouTube Channel के माध्यम से Cooking Expertise में Famous हो जाते हैं तो आपके Brand Name से कहीं भी आप Physical Classes or Hotel Business Setup कर सकते हैं और कम समय में उसे कामयाब भी बना सकते हैं.

3. Social Media से घर पैसे मोबाइल पर पैसे कैसे कमाए :

Blogging or YouTube Videos के अलावा Facebook, Instagram, Twitter, Whats app जैसी कई सारी Social Media Websites and Apps आपके लिए पैसे कमाने का अहम जरिया बन सकती है. वह भी दूसरों के Products and Services को बिना खरीदे, बिना उनमें Investment किए.

जैसे ही हम ने Affiliate Marketing के बारे में Blogging and YouTube के Topics में समझा उसी तरह Amazon, Flipkart, Banggood जैसी भरोसेमंद Websites के Affiliate Partner बन कर आप Social Media के माध्यम से कुछ खास Top Selling Products को अपने Social Network को बढ़ाकर Promote कर सकते हैं.

Photos, Videos and Reviews की अच्छेसे Branding कर आप जरूरतमंद ग्राहकों तक पहुंच सकते हो. आपकी उस Social Media Link से उस किसी भी Website पर जाकर कोई किसी चीज को खरीद लेता है तो आपको Amazon जैसी यह e-Commerce की कंपनियां अच्छा Commission मुहय्या कराती है. TikTok जैसे कई अन्य Social Media Apps अभी भी है, जिनसे आप अच्छा कमा सकते हैं. 

यह सारे व्यवहार पुरी निष्पक्षता और पारदर्शकता से किए जाते है. जिनका पुरा ब्यौरा भी आप अपने Affiliate Account से देख सकते हैं. यह कई बार देखा गया है कि Social Media पर हर कोई हर दिन चला आता है लेकिन उसी तरह इन e-Commerce की Websites पर नहीं. इसी लिए नए और Discounted Products को हर कोई जान नहीं पाता. आप इस काम में जरिया बन कर अपनी Online Money Earning कर सकते हैं.

4. Website Development से पैसे कैसे कमाए :

अगर आप Software की Technical Knowledge नहीं भी रखते तो भी आप खुद से Website Development कर सकते है.

जीहां, और यह संभव हो पाता है WordPress नामक भरोसेमंद कंपनी की World-class Services की बदौलत जो Non Technical लोगों के लिए कई सारी ऐसी Services मुहय्या कराती है वह भी मुफ्त में. जिनसे थोडी बहोत Computer की जानकारी रखने वाला इंसान भी अच्छी से अच्छी Website Develop कर सकता है.

इसके लिए बस आप को एक Domain जो एक साल भर के लिए लगभग सौ से हजार रुपये के अंदर मिल जाता है. और Website Hosting जो SiteGround, Hostgator आदि. जैसी कंपनियों से लगभग आठ से दस हजार के अंदर साल भर के लिए मिल जाती है.

इतने में कम से कम 15 से 20 Websites छोटे उद्योगों के लिए बनाकर दे सकते हैंआप Internet से जानकारी जुटाकर ज्यादा से ज्यादा 1-2 महीने में पहली Website को बना लोगे. पर एक बार अगर आप यह सिख लेंगे तो 1 दिन में एक Website सारे Features के साथ आप बना सकते हैं और अपने Business और कमाई की शुरुआत कर सकते हैं.

5. E-Commerce से जुड़कर Online Products Selling से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए :

आप ने आज तक किसी ना किसी E-Commerce की कंपनियां जैसे Flipkart, Amazon, Myntra आदि. से कुछ ना कुछ सामान तो खरीदा ही होगा. इन कंपनियों की Apps से घर पर बनाई Paintings से लेकर लाखों हजारों रुपयों की महंगी सामग्री बेची जाती है.

उसी तरह यह कंपनियां छोटे से छोटे उद्दोगों की बनाई उत्पाद अपने Apps से बेचते हैं. और छोटे उद्दोग भी बड़ी बड़ी कमाई कर लेते हैं. ऐसी लाखों चीजें हैं जो आप घर पर बना सकते हैं और इन कंपनियों के Selling Partner बनकर पुरे देश भर के ग्राहकों तक पहुंचकर पैसा कमा सकते हैं.

उदाहरण के तौर पर देखा जाए तो पौंधों के बीज की अच्छी Packing and Branding करके बेच सकते हैं, Hand Made Paintings, Custom Printed T-shirts, नन्हें बच्चों के कपड़े, लकड़ी से बनाई फर्नीचर, खिलौने, होम डेकोरेशन सामग्री, ऐसी कई सारी चीजें हो सकती हैं. कई सारे ऐसे लोग है जिन्होंने शुरुआत करने की कोशिश की और आज मोटी कमाई कर रहे हैं. इसकी सारी जानकारी Internet के माध्यम से आप जुटा सकते हैं.

6. Freelancing करके घर बैठे मोबाइल से पैसे कैसे कमाए :

हमारे देश में कई सारे ऐसे लोग है जो बड़ी बड़ी कंपनियों के लिए घर बैठे Freelancing यानी Part Time Job करके पैसे कमा रहे हैं. Freelancer, Truelancer, Rockerstop, आदि. जैसी कई सारी Freelancing Jobs मुहय्या करने वाली Websites हैं.

जिनसे आप Software, Market Research, Accounting, Teachers, Data Entry, Music Composers, Yoga Trainers, Tattoo Artist, Hair Stylist जैसी कई सारी Jobs के लिए आवेदन कर सकते है. और सही Skills हो तो 1-2 महीने में अपने टाइम के हिसाब से जुड़कर पैसा कमा सकते हैं.

7. शेयर मार्केट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए :

Internet और Smartphones की बदौलत कई विश्वसनीय माध्यमों के Demat Account से Share Market की Investment और Buying and Selling की सुविधाएं काफी आसान हो गयी है. आपकी छोटी से छोटी रकम को करोड़ों में बदलने की हैसियत Stock Market में है.

हमारे देश में The Securities and Exchange Board of India यानी SEBI इस मार्केट को नियंत्रित करता है. कई बार यह देखा भी गया है. कुछ चंद 8-10 रुपयों के Share की क़ीमत साल भर के समय में हजारों रुपयों तक मिल जाती है.

लेकिन हां, उतनी ही Risk भी होती है की शेयरों के भाव ख़रीद से कम हो जाएं तो Loss भी भुगतना पड़ता है. पर Stock Market के इन अंगों को आप करीब से जानेंगे, तो आप को ऐसी परिस्थितियों में क्या करना चाहिए और क्या नहीं जिससे आप Profit में रहोगे यह समझ ही  जायेगा.

शेयर मार्केट में निवेश के प्रकार क्या है?

a. Equity Market :

Equity का अर्थ है निष्पक्षता. जहां Buyers and Sellers के बीच के व्यवहार की प्रक्रिया निष्पक्षता से की जाती है वह जगह है Equity Market. इस मार्केट में सिर्फ Private or Public सेक्टर की SEBI में सुचित कंपनियों के Shares की Buying and Selling की जाती है.

यह स्थिर एवं नए Investors के लिए कम Risk वाला मार्केट होता है जहां Delivery प्रकार में आप अपनी मर्जी से कम से कम निवेश कर सकते हैं. और ख़रीद बेच भी अपने मन मुताबिक कर सकते हैं.

b. Commodity Market :

Commodity इस शब्द का अर्थ है वस्तु या सामान. इस मार्केट में Gold, Silver जैसे कई मेटल्स और कपास, अरहर, जैसे कई कृषि उत्पादों की Buying and Selling होती है.

c. Currency Market :

इस मार्केट में Currency यानी देश विदेशों की मुद्राओं के व्यवहार किए जाते हैं. जहां से आप अन्य देशों की मुद्राओं में निवेश कर सकते हैं. जैसे US Dollars, Europe Euros, Japanese Yen, आदि.

d. Mutual Fund / SIP :

Mutual Fund यह Equity Share Market Investment का सबसे आसान और कम जोखिम भरा प्रकार है जिसे SIP यानी Systematic Investment Plan भी कहा जाता है. जिससे आप लंबे समय तक थोड़ा थोड़ा निवेश करके आपकी Investment पर 10% से 18% Guaranteed Returns या मुनाफा बिना हर दिन समय दिए मिला सकते हैं.

यहां निवेश करने के लिए कई सारे Online माध्यम उपलब्ध हैं जैसे  ZerodhaICICI Direct  के Apps और PhonePe, PayTm जैसे Mobile Wallets से भी आप कर सकते हैं.

8. Fantasy Sports से घर बैठे मोबाइल से पैसे कैसे कमाए :

हमारे देश में Dream11, My11Circle, MPL आदि. जैसे विश्वसनीय Fantasy Sports Apps पिछले कुछ सालों से सुर्खियां बटोर रहे हैं. इन Apps में आप अपने चहिते Sport की कई अलग अलग शृंखलाओं में निवेश कर अपनी किस्मत आजमा सकते हैं. इसके लिए आप को इन में से कोई App अपने Smartphone में Install करना होगा.

इसी के साथ साथ आपकी सहायता के लिए FanCode जैसे Apps भी है जो आपको Fantasy Sports Games में अपना नसीब आजमाने के लिए जरूरी जानकारी मुहय्या कराते हैं. ऐसे कई सारे विजेता है जिनमें से कुछ आपके पहचान में भी होंगे जिन्होंने इस माध्यम से बड़ी रकमें कमाई हैं.

9. Domain Investment से ख़रीद-बेच कर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए :

क्या आपको पता है, दुनिया में काफी सारे लोग  Domain Investing  से ख़रीदबेच कर Online Paise कमाते हैं? Domain क्या होता है अगर आपको पता नहीं है तो हमारी Website को देखिए  Hindimein.com  यही है Domain जहां से किसी Website का सफर शुरू होता है. GoDaddy, NameCheap, आदि. जैसी भरोसेमंद Domain Registrar कंपनियों के माध्यम से Domain खरीदा और बेचा भी जा सकता है.

यह कंपनियां Buyer और Seller के बीच Mediator का काम भी करती है. आज दुनिया भर में कई सारे नए Business शुरू हो रहे हैं और वे उनके नाम का या Shortform का Domain Purchase करना चाहते है.

अगर मान के चलिए आप ने थोड़ा दिमाग लगाकर कोई Domain खरीद कर रखा जो लगभग सौदोसौ रुपये से लेकर हजार रूपये तक साल भर के लिए मिल जाता है और उस Domain की जरूरत किसी नए Business को होगी तो आप चाहो जितनी रकम मांग सकते हैं. यह संभावना की बात नहीं है, यह एक Online Money Making Business है जो सचमुच लोगों को पैसे कमाकर देता है.

10. Discount Coupons से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए :

Saving, is the Best Way to Make Money.” जिहां, आप जितना पैसा बचा लोगे वह भी आपकी कमाई ही है. Online Shopping पर आपको हर जगह भारी Discounts तो मिलते ही है.

उसी के साथ साथ Grabon, CouponDunia जैसी कई भरोसेमंद Discount Coupons मुहय्या कराने वाली Websites है. जिनसे जब कभी भी आपको Online Shopping करनी होगी तब Discount Coupons की जानकारी देख सकते हैं. और खरीददारी के वक्त उनका इस्तेमाल कर भारी Discounts पा सकते हैं.

बस Online Shopping पर ही नहीं, बल्की Online Mobile, Dish, Electricity Bills and Recharges पर भी आपको Coupons यहां मिल सकते हैं.

इस विश्लेषण से हम ने यह जाना की,

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? | गूगल से पैसे कैसे कमाए?

  1. Blogging लंबे समय से पैसे कमाने का भरोसेमंद तरीका है.
  2. YouTube से पैसे कमाने का जादु इन दिनों पूरी दुनिया में छाया हुआ है.
  3. Social Media क्रिएटिव लोगों के लिए पैसे कमाने के कई सारे मौके बना रहा है.
  4. Website/App Development एक आसान Business Option है जिससे Customers तक आसानी से पहुंचा जा सकता है.
  5. E-Commerce Partnerships छोटे व्यापारियों को दुनिया भर के मार्केट से जोड़ रही है.
  6. Freelancing से पार्ट टाइम काम करके अच्छी कमाई हो सकती है.
  7. Stock Market से अच्छे शेयरों में किया निवेश हमेशा मुनाफा ही कमाकर देता है.
  8. Fantasy Sports Apps क्रीड़ा जगत के स्टॉक मार्केट्स बन रहे हैं.
  9. Domain Buying and Selling सोच समझकर की जाए तो बड़ी रकम बनाई जा सकती है.
  10. Discount Coupons ऑनलाइन शॉपर्स के लिए सरप्राइज गिफ्ट्स से कम नहीं है.

 

हम आशा करते हैं, की आपको आपके सवालों के जवाब हमारे इस Article के माध्यम से मिल चुके होंगे और हमारा यह Blog आपको पसंद आया होगा. मन बनाइए, खोजिए, जानिए, विश्वास रखिए, पुरे दिल से मन लगाकर की जानेवाली कोई कोशिश नाकाम नहीं होती.

बस आप को लोगों की जरूरतों और अपनी काबिलियत की ओर गौर करना होगा और कामयाबी मिलने तक उस धैर्य को जिंदा रखना होगा जो हर क्षेत्र में सफलता का मूलमंत्र है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *